कोरोना वायरस से छुटकारा मिलने में लग सकते हैं 2 साल: स्टडी

कोरोना वायरस से छुटकारा मिलने में लग सकते हैं 2 साल: स्टडी

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस महामारी फिलहाल खत्म होने नहीं वाली है। ऐसा दावा किया गया है कि अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट में। इसके मुताबिक जब तक दुनिया की दो-तिहाई आबादी इस वायरस के लिए प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) नहीं विकसित कर लेती है तब तक कोरोना से छुटकारा मिलना मुश्किल है और ऐसा होने में करीब 2 साल का वक्त लग सकता है। दुनियाभर में अब तक 33 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 2 लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

लक्षण नहीं दिखना चुनौती:

कोरोना वायरस कितना घातक है, इसका अंदाजा इस बात से लग सकता है कि बड़ी संख्या में लोगों में लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में वायरस को फैलने से रोकना मुश्किल होगा। यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा के सेंटर फॉर इन्फेक्शियस डिजीज रीसर्च ऐंड पॉलिसी के मुताबिक दुनियाभर में लॉकडाउन घोषित किया जा चुका है लेकिन इस महामारी की कई वेव्स 2022 तक आ सकती हैं। इसके मुताबिक लोगों को आने वाले समय में तैयार रहना चाहिए।

वैक्सीन बचाएगी जान:

यह रिपोर्ट संस्थान के डायरेक्टर माइकल ऑस्टरहोम और मेडिकल डायरेक्टर क्रिस्टन मूर ने हारवर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एपिडिमियॉलजिस्ट मार्क लिपसिच के साथ मिलकर तैयार की है। इसके मुताबिक 2009-10 में फ्लू महामारी की वैक्सीन ने अमेरिका में 15 लाख लोगों को इसकी चपेट में आने से और 500 लोगों को मरने से बचाया था।

(साभार: नवभारत टाइम्स)

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए लॉकडाउन में कहां, किस जोन में कितनी छूट मिलेगी?

WHO के डॉक्टर ने कहा, किसी के द्वारा नहीं बल्कि प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ कोरोना वायरस

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।